Click here to the Cookie consent WordPress में Multiple Plugins install कैसे करें ? - Technology Hindi Solution - Technology Hindi Solution

आपको यहॉ Computer Course all book ,Computer Tricks, Computer Learning, Blogging Tricks,Seo Tips, Internet, SmatPhone, Facebook, Android, Computer Etc Tips And Tricks, Best How To Article trick, Ms Word, Ms Excel, Technology News, Learn Hindi Typing, Google Seo trick,hacking trick,computers hacking ,mobile hacking ,hacking tools use ,Technology ,nono Technology , Facebook,tech news, सब कुछ आपको हिंदी में मिलेगा जो आपके कम्प्यूटर ज्ञान को बढाने में सहायक हो सकते हैं

New Post

Thursday, November 1, 2018

WordPress में Multiple Plugins install कैसे करें ? - Technology Hindi Solution

WordPress में Multiple Plugins install कैसे करें ? Technology Hindi Solution

Plugins WordPress में नयी-नयी functionalities add करने का और अपनी website को limitless बनाने का बढ़िया option हैं. 
WordPress की सफलता का राज़ भी plugins ही हैं. जब भी हमें WordPress में किसी नए feature की ज़रुरत होती है. हम Google पर सर्च करके, इससे related कोई न कोई plugin ढून्ढ लेते हैं और वो feature हमारी website में add हो जाता है. आज की date में WordPress के लिए 75,000+ plugins develop किये जा चुके हैं. WordPress plugins को install करने के अलग-अलग तरीके हैं, जिनके बारे में हमने already नीचे दिए गए article में बताया है:
    आपके निश्चय ही कुछ 10-20 plugins ऐसे होंगे जोकि आप अपनी हर एक WordPress website पर use करना चाहते होंगे, ऐसे में हर एक plugin को search करके, download करके, install करके और फिर activate करना काफी लम्बा process हो सकता है. ऐसे में आपका काम आसान करने के लिए, हमने आज का यह article लिखने का फैंसला लिया.
    आज मैं आपके साथ इस article में एक ऐसी trick share करने वाला हूँ, जिससे कि आप Multiple plugins को उनके WordPress Respository के links को use करके, एक बार में ही install कर सकते हैं और अपना कीमती समय बचा सकते हैं.
    Multiple plugins को भी एक साथ install करने के लिए आपको एक additional plugin की ज़रुरत पड़ेगी. इस plugin का नाम है: Bulk Install Profiles आप इस plugin को ऊपर दिए गए link से download करके, अपनी WordPress site या blog में upload करके install और activate कर लें.

    जब आप ये plugin install और activate कर लें, इसके बाद, Plugins > Bulk Install Profiles पर जाएँ. इसमें आपको एक चीज़ को ध्यान से समझना होगा.
    Profiles का क्या अर्थ है?
    यहाँ पर Profiles का अर्थ है Group of plugins जोकि आप install करना चाहते हैं. इसमें आपको basically WordPress की official repository का plugin link सबसे पहले उठाना है, जोकि कुछ इस प्रकार का होगा:
    • https://wordpress.org/plugins/plugin-name-example/
    • आपको इस plugin-name-example में से hyphens हो हटा देना है.
    • यानि कि, plugin name example रखना है और इसको text area में paste कर देना है. हर एक नए plugin के इस name को एक new line में add कर देना है.
    Example के लिए आप देख सकते हैं, इस plugin की एक default profile है, जिसमे कुछ plugins के WordPress की official repository के URLs के हिसाब से plugins के names को लिखा गया है:
    Bulk Plugins Profiler Plugin
    आप अपने favorite plugins के URLs के names के हिसाब से एक list तैयार कर सकते हो और फिर उसे एक नयी profile के तौर पर save कर सकते हो. आपको बस सभी plugins के names को list में enter करके, Save Profile के button पर click करना है. Plugins को एक साथ install करने के लिए या तो अपनी already existing किसी profile को चुन लें या फिर सभी plugins के URLs based names को add करलें और उसके बाद Download plugins and save profile के button पर click करें.
    इस प्रकार आप multiple WordPress plugins एक साथ install कर पाएंगे.
    ये plugin एक बहुत ही featureful plugin है, जिसमे और बहुत बढ़िया चीज़ें हैं. जैसे कि:
    • Online account बनाकर profiles को save करना
    Online Plugin Profiles
    आप अपने हिसाब से plugins की profiles create कर सकते हैं और उसे इनकी website पर जाकर बनाये गए account में save कर सकते हैं. फिर दुबारा आप किसी भी website पर जाकर, इस plugin के use से किसी भी online saved profile के सभी plugins को install कर सकते हैं.
    • Profiles को Export करना
    Export profiles
    आप अपनी site के सभी plugins की profile को एक साथ Export option से create कर सकते हैं.
    • दूसरी websites पर Profiles को Import करना
    Import Plugin Profiles
    Export की गयी file को आप किसी दूसरी website पर जाकर, इस plugin में upload करके, import भी कर सकते हैं.

    ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.
    हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्ता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.
                                          

    No comments:

    Post a Comment