Click here to the Cookie consent How use Blogger Custom Robots Header Tags Setting in hindi - Technology Hindi Solution

आपको यहॉ Computer Course all book ,Computer Tricks, Computer Learning, Blogging Tricks,Seo Tips, Internet, SmatPhone, Facebook, Android, Computer Etc Tips And Tricks, Best How To Article trick, Ms Word, Ms Excel, Technology News, Learn Hindi Typing, Google Seo trick,hacking trick,computers hacking ,mobile hacking ,hacking tools use ,Technology ,nono Technology , Facebook,tech news, सब कुछ आपको हिंदी में मिलेगा जो आपके कम्प्यूटर ज्ञान को बढाने में सहायक हो सकते हैं

New Post

Saturday, November 17, 2018

How use Blogger Custom Robots Header Tags Setting in hindi

 ROBOTS HEADER META TAGS KE MEANINGS 
आज हम इस पोस्ट में देखेंगे blogger blog में सही तरह से custom robots header labels ki setting kaise kare. इस settings से आप अपने ब्लॉग की internet searcher में perceivability बढा सकते है

Website improvement यानि SEO, अगर आपकी blogging में रूचि है और आप अपने blog पर activity बढाना चाहते है तो आपको ब्लॉग सही तरह से streamline करना होगा

आपने internet searcher Robots के बारे में तो सुना ही होगा

crawl नहीं सुना है तो में आपको बता देता हु. Internet searcher (google, yahoo,bing, and so forth) के bots होते है जो आपके ब्लॉग के pages crawl करते है

  Blogger Custom Robots Header Tags Setting in hindi

Search Engine Optimization
यानि SEO, अगर आपकी blogging में रूचि है और आप अपने blog पर traffic बढाना चाहते है तो आपको ब्लॉग सही तरह से optimise करना होगा.

आज हम इस पोस्ट में देखेंगे blogger blog में सही तरह से custom robots header tags ki setting kaise kare. इस settings से आप अपने ब्लॉग की search engine में visibility बढा सकते है.

आपने search engine Robots के बारे में तो सुना ही होगा ? नहीं सुना है तो में आपको बता देता हु. Search engine (google, yahoo,bing, etc) के bots होते है जो आपके ब्लॉग के pages crawl करते है.


ज़रूर पढ़िए:

  1.  WordPress क्या है? -Technology Hindi solution
  2.   WordPress.com और WordPress.org में क्या है - Technology Hindi solution
  3.  WordPress के लिए Privacy Policy Page कैसे बनाएं - TechnologyHindi solution
  4.  WordPress Blog पर AMP keise  Set kare in hindi -Technology Hindi solution
  5.  WordPress के लिए Right Web Hosting Choose कर ? Technology Hindi solution
  6. CDN Setup कर Blog की Speed बढ़ाये -Technology Hindi solution

और आपके blog Pages index करते है यानि अपनी सूचि में जोड़ते है और जब कोई कुछ सर्च करता हे, जैसे की गूगल में तब गूगल अपनी सूचि में से results show करता है.

Header tags
का प्रयोग करके हमें क्या search engine में show करना है और क्या नहीं ये तय कर सकते है जिस से हमारे रैंकिंग पर असर पड़ता है.

CUSTOM ROBOTS HEADER TAGS USE KYU KARNA CHAHIYE ?

इस tags का उपयोग ना करने पर गूगल आपके ब्लॉग के सभी pages को crawl करके index कर देता हैजिस से आपके ब्लॉग को नुकसान होता है जैसे duplicate content की समस्या जिसके कारन google में rank करना मुश्किल हो जाता है.

For Example: http://www.example.com/2015_02_25_archive.html .

ये दो अलग-अलग url है पर archive वाले url मे जो content है वो post के content जैसा same होता है. इसलिये duplicate content कि समस्या निर्माण होगि.

जिस से आपकि search engine visibility कम होती है.

इसे रोकने के लिये हमे blogger की advance settings custom robots header tag का प्रयोग करना जरुरी है. 
इसे सिर्फ duplicate content रोकने के लिये ही नहीं इस्तमाल किया जाता बल्कि आप अपनी सुविधा नुसार भी इसका प्रयोग कर सकते है.

        BLOGGER MEK ONSE ROBOTS HEADER TAGS                                       SETTINGS KARE ?


Best Seo के settings करने के लिए निचे बताये गए steps फॉलो करे इस प्रकार के tags आपको ब्लॉगर में देखने को मिलेंगे चलिए देखते है इनके meanings क्या है.

all–
इस tag मतलब है content ko crawl और index करना.

noindex–
इस tag का मतलब है search engine में show ना करना. कोई pages आप सर्च इंजन में नहीं दिखाना चाहते तब इस टैग का इस्तेमाल कर सकते है.

nofollow–
इस tag का मतलब है link को ज्यादा महत्व ना देना. किसी page पर कोई link दी है और उस link को google bot से follow करने से रोकने के लिए इसका प्रयोग होता है.

noon–
इसका मतलब है ना हीं link को follow करना ना ही search engine में index करना.

noarchive–
गूगल search result में आपने देखा होगा link के निचे cached लिखा होता है जिस पर क्लिक करने से गूगल ने page index करते वक्त अपने server पे उस page की image लेके रखता है. ये option cached page search engine में ना दिखाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

nosnippet–
इस टैग से search इंजन में title, url के निचे जो description होता है वो ना दिखाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है.

noodp– Open directory project/Dmoz
यहाँ से google जानकारी दिखा सकता है title,description वगेरा इसलिए noodp tag का प्रयोग करना चाहिए ताकि हम ब्लॉग में जो description, title रखते है वही गूगल में भी दिखे.

notranslate–
इस tag का मतलब है site का दूसरी भाषा में translation ना दिखाना.

noimageindex–
इस tag का मतलब होता है, image को index ना करना.

                                      

No comments:

Post a Comment