Email में Cc और Bcc क्या है ? Cc And Bcc में क्या फर्क हैं -- Technology Hindi Solution - Technology Hindi Solution

आपको यहॉ Computer Tricks In Hindi, Computer Learning Blog In Hindi, Seo Tips In Hindi, Internet, Phone, Facebook, Android, Computer Tips And Tricks In Hindi, Best How To Article In Hindi, Ms Word, Ms Excel, Technology News In Hindi, Learn Hindi Typing, Google Seo Tips In Hindi,hacking trick,computers hacking ,mobile hacking ,hacking tools use ,Technology ,nono Technology , Facebook Tricks In Hindi ,tech news in hindi जो आपके कम्प्यूटर ज्ञान को बढाने में सहायक हो सकते हैं

New Post

Friday, November 23, 2018

Email में Cc और Bcc क्या है ? Cc And Bcc में क्या फर्क हैं -- Technology Hindi Solution

       Email में Cc और Bcc क्या है ? Cc And Bcc में क्या फर्क हैं 

Gmail तो आप सब Utilize करते ही होंगे. जब भी हम Email Send करते है, तब हमारे पास a pair of Advance determinations निकल कर सामने आते है. जिन्हें Cc And Bcc नाम दिया गया है. Cc or Bcc Kya Hai ? Cc or Bcc Maine Kya qualification Hai ? what's Cc and Bcc ? refinement Among Cc and Bcc ? आज हम इनके बारे में सीखेगें इनमे क्या अंतर है. इसके क्या-क्या फायदे है और इन्हें इस्तेमाल कैसे करे. क्या हमें इसका उपयोग करना चाहिए ? इन सभी सवालों का जवाब आपको इस Article में देने वाला हूं | 

Cc Aur Bcc Kya Hai ? Cc Aur Bcc Mein Kya refinement Hai ? 

अगर आप Email भेजने के लिए Gmail का Utilize करते हैं तो आपको Cc और Bcc का elective देखने को जरूर मिलता होगा. Cc और Bcc का probability हमें तब दिखाई देता हैं, जब हम To पर Snap करते हैं. Cc और Bcc ज्यादातर companies में या Business के लिए Utilize किया जाता है. जहां ज्यादा Email भेजनी हो वहां इस्तेमाल किया जाता हैं. लेकिन कभी-कभी हमें भी इसकी जरूरत पड़ जाती है.

 अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो इसके बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए. क्योंकि यह बहुत काम की चीज है और अगर आप किसी Organization में Occupation करते हैं तो आपके लिए यह जानकारी बेहद जरूरी हैं. ताकि जब भी कोई आपसे Cc और Bcc के बारे में पूछे तो आपको शर्मिंदा ना होना पड़े. 

Email भेजने के लिए हम To पर Snap करते हैं ताकि Email भेज सकें और Get करने वाले इंसान की Email ID डाल सकते हैं. लेकिन To पर Snap करने के बाद हमारे सामने दो elective और खुल जाते हैं Cc and Bcc. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो आपको यह Article विस्तार से पढ़ना चाहिए | 

To Kya Hai ? 

जब भी हम किसी इंसान को Email भेजते हैं तो To में हम उस इंसान की Email ID डालते हैं जिसको हम Email भेजना चाहते है. इसका उपयोग ज्यादातर Single Individual को Email भेजने के लिए किया जाता हैं. लेकिन यह जरूरी नहीं कि हम एक या दो लोगों को ही Email भेज सकते है. अगर आप चाहें तो ten या fifteen लोगों को एक साथ To में Email ID डाल कर Email भेज सकते हैं. लेकिन आप To में जितने भी लोगों की Email ID डालेंगे उन सब लोगों को यह पता चल जाएगा कि यह Email मेरे अलावा किन-किन लोगों को भेजी गई हैं. 

Cc Kya Hai ? 

Cc का Full kind है duplicate. यह भी लगभग To की तरह ही है. लेकिन इसमें हम एक से ज्यादा लोगों को Email की Duplicate भेज सकते हैं. इसमें फर्क यह है कि Email की कॉपी Cc में embrace करने वाले इंसान को भी चली जाती हैं. लेकिन To और Cc वाले दोनों इंसानों को यह पता रहता कि मेरे अलावा यह ईमेल किस-किस को Send किया गया और Email ID भी देख सकते है. इसका उपयोग आप ज्यादा लोगों को एक साथ Email भेजने के लिए भी कर सकते हैं. 

Bcc Kya Hai ? 

Bcc का Full kind है Dazzle duplicate. Bcc, To और Cc से बिल्कुल अलग है. इसे आप Propelled Highlight भी कह सकते हैं. To और Cc वाले इंसान एक दूसरे की Email ID देख सकते हैं. अगर आप Email भेजने के लिए Bcc का इस्तेमाल करते हैं तो Bcc दोनों (To and Cc) से गुप्त रहेगा. अगर हम एक ही Email three लोगों को भेजें, एक को To में embrace करें और दूसरे इंसान को Cc में embrace करें और तीसरे इंसान को Bcc में Add करें तो To and Cc एक दूसरे की ईमेल ID देख सकते हैं. कि मेरे अलावा किस-किस Individual को यह Email भेजी गई है. लेकिन Bcc वाला इंसान ना तो To वाले को दिखाई देगा और ना ही Cc वाले को दिखाई देगा, यानी कि दोनों से गुप्त रहेगा | 

Bcc में कितने लोगो को Email भेजी गई, Email Sender के अलावा यानि की भेजने वाले के अलावा किसी को भी नहीं पता चल पाएगा की Bcc में किस को मेल भेजी गई है. अगर Bcc की बात करें तो Bcc वाला इंसान To और Cc वाले इंसान की Email ID देख सकता है. लेकिन To और Cc वाले इंसान Bcc वाले की ID नहीं देख सकते. यानी की Email ID का पता नहीं लगा सकते कि Bcc में इन्होंने किसको embrace किया है. 

अगर हम ज्यादा लोगों को Email भी भेजना चाहते हैं और उन सभी इंसानो को एक दूसरे की ID भी ना दिखाई दे तो आप इस तरीके की Email भेजने के लिए Bcc का उपयोग कर सकते है. इस approach से हमारी Email भी ज्यादा लोगों तक पहुंच जाती है, और लोगों को पता भी नहीं चलता कि हमारे अलावा किसी और को भी Email भेजी गई है. तो सबसे खास बात Bcc में बस यही है इंसान की Email ID Mystery रहती है. 

आप Remarks करके बताइए दोस्तों कैसी लगी यह Email की Trick.क्या अब आप Bcc का इस्तेमाल करना पसंद करेगे ? आप अपना सुझाव Remark space में जरुर दें. provide Catch पर क्लिक करके इसे शेयर करे ताकि और भी लोग इसके बारे में जान सके.

No comments:

Post a Comment