Click here to the Cookie consent what is backlinks in hindi & backlinks kya hai ? - technology hindi solution - Technology Hindi Solution

आपको यहॉ Computer Course all book ,Computer Tricks, Computer Learning, Blogging Tricks,Seo Tips, Internet, SmatPhone, Facebook, Android, Computer Etc Tips And Tricks, Best How To Article trick, Ms Word, Ms Excel, Technology News, Learn Hindi Typing, Google Seo trick,hacking trick,computers hacking ,mobile hacking ,hacking tools use ,Technology ,nono Technology , Facebook,tech news, सब कुछ आपको हिंदी में मिलेगा जो आपके कम्प्यूटर ज्ञान को बढाने में सहायक हो सकते हैं

New Post

Thursday, October 11, 2018

what is backlinks in hindi & backlinks kya hai ? - technology hindi solution

Backlinks Kya Hai ? : Backlinks Kaise Banaye ?

Backlinks Kya Hai ? backlinks kaise banaye. ये  सवाल आपके दिमाग मे जरूर होंगे जो अगर आप एक blogger है तो। वैसे सभी blogger को पता होता है कि backlinks क्या है और उसे कैसे बनाते है, पर जिन्होंने अभी अभी blogging शुरू किया है उन्हें backlinks के बारे में पता नही है तो आज में आपको backlinks के बारे में बताऊंगा। तो दोस्तो आर्टिकल को शुरू से लेके अंत तक पढ़िए ताकि आपको backlinks के बारे में सब जानकारी मिल सके।
                                         


तो दोस्तो में आपको बता दूँ की backlinks Google SEO का एक अहम हिस्सा है। backlink के जरिये सभी blogger अपने वेबसाइट के पेज या आर्टिकल को google के फर्स्ट पेज पे रैंक करवाते है। जब कोई वेबसाइट या फिर वेबपेज अन्य वेबसाइट या वेबपेज से लिंक होता है तो उसे backlink कहते है। backlinks वेबसाइट की रैंकिंग में अहम रोल होता है। जिस भी वेबपेज को ज्यादा backlink होते है वो google search engine में सबसे पहले search रैंकिंग में आता है। यहाँ पे backlinks से रिलेटेड कुछ नियम है जो आपको जानने चाहिए।

Backlinks से रिलेटेड नियम

  • Link Juice : कोई भी वेबसाइट या फिर वेबपेज आपके कोई भी वेबपेज से लिंक करता है तो वह link juice पास करता है। यह link juice आर्टिकल की रैंकिंग में मदद करता है और domain authority को भी बढ़ाता है। अगर आप link juice को पास होने से रोकना चाहते है तो आप nofollow tag का यूज़ कर सकते है।

  • No Follow Link : जब कोई वेबसाइट या वेबपेज दूसरी वेबसाइट से लिंक होती है पर उस वेबसाइट के पास nofollow tag होता है तो वो link juice पास होने से रोकता है। पेज या फिर आर्टिकल की रैंकिंग के लिए nofollow link यूज़फुल नही है क्योंकि nofollow लिंक होंने की वजह से link juice ही नही बनेगा तो फिर रैंक ही नही होगा।

  • Do Follow Link : dofollow link उसे कहते है जो लिंक आप ब्लॉगपोस्ट में ऐड करते है वो dofollow लिंक कहते है। और dofollow लिंक है वो link juice पास करता है। इससे वेबसाइट या वेबपेज की रैंकिंग अच्छी होगी।

  • Root Domain Linking : आपकी वेबसाइट पे किसी अन्य domain से कितने लिंक आ रहे है उस पर निर्भर करता है। अगर कोई वेबसाइट आपकी वेबसाइट से 10 बार लिंक होती है तो उसे linked root domain कहा जायेगा।

  • Low Quality Link : low quality लिंक उसे कहते है जो साइट्स स्पैम करती है या फिर पोर्नोग्राफी की साइट्स है या फिर ऑटोमेटेड साइट्स है वहां से ये low quality link आते है। इसीलिए आपको सावधानी बरतनी होगी क्योंकि low quality link से आपको नुक्सान ही होगा आप कभी आर्टिकल को रैंक नही करवा पाएंगे। backlink खरीदने के समय ये खास ध्यान में रखना की ये low quality के backlink नही है ना।

  • Internal Link : internal link उसे कहते है जो आप अपनी खुद की वेबसाइट में अपने ही कोई पेज की लिंक दूसरे पेज के साथ जोड़ते है उसे internal link कहते है।

  • Anchor Text : ये वो text है जिसे आप hyper link के लिए यूज़ करते है। अगर आप कोई particular keyword पे अपने आर्टिकल को रैंक करवाना चाहते है तब ये Anchor Text Link बढ़िया तरीके से कम करेगा।

Backlinks के फायदे। ( advantages of backlinks in hindi.) backlinks ke fayde.

पिछले कुछ सालों में backlink में बहोत ही सुधार आया है। एक ऐसा भी समय था जब low quality के backlinks भी चल जाते थे पर जबसे google ने अपने Penguin algorithm को बनाया है तब से backlink की काया ही पलट दी है google ने। आप जो भी backlink लेते है वो quality साइट्स से होने चाहिए Example: यदि आपकी वेबसाइट fitness की है तो आपको backlinks भी fitness से रिलेटेड कोई sites से ही लेने चाहिए। आलतू फालतू वेबसाइट से backlink मत लीजिये। उससे कोई फायदा आपको मिलने वाला नही है। backlinks के कई ऐसे फायदे है जो आपको बहोत ही मददगार होंगे।

Backlinks Ke Fayde.

1. Backlink से organic ranking improve होती है। अगर आपका कोई भी आर्टिकल दूसरे वेबसाइट से organic लिंक प्राप्त करता है तो आपका आर्टिकल जरूर रैंक करेगा।
2. वेबसाइट की फास्टर indexing करने में backlink मदद करता है। backlink search engine bots को आपकी वेबसाइट के लिंक शोधने में और उन्हें असरकारक crawl करने में मदद करता है। नई वेबसाइट के लिए backlink प्राप्त करना बहुत जरूरी होता है वेबसाइट को डिस्कवर करने में या indexing में।
3. Backlink referral traffic लाने में भी मदद करता है। referral traffic मतलब वो traffic जो google search engine से नही आ रही है बल्कि आपकी backlink से आ रही है।
4. Backlink से Domain की authority बढ़ती है जिस वजह से आपकी website rank होती है।
5. Backlink की मदद से page की authority बढ़ती है जिस वजह से आपका आर्टिकल रैंक होता है।
तो अभी आपको backlink के सारे नियम और उनके फायदे के बारे में पता चल गया होगा अब बात करते है backlink प्राप्त कैसे करे।

backlinks कैसे बनाये ? ( how to create backlinks for seo in hindi. ) backlinks kaise banaye.

सबसे पहले एक बात बतादूँ की backlink कितने है उसका कोई महत्व नही है। backlink की quality कैसी है वो महत्व की बात है।
1. Quality Article लिखना शुरू करे। अगर आर्टिकल में कुछ दम नही तो फिर backlink का कोई फायदा ही नही होगा है और यहां पे एक बात का खास ध्यान रखना होगा कि जो भी आर्टिकल लिखते है मिनिमम 1000 वर्ड्स का तो होना ही चाहिए। स्पेलिंग मिस्टेक न करे ग्रामर का खास ध्यान रखे। तभी आपको backlinks प्राप्त होंगे।
2. कई ऐसे forums है जो बहोत ही नामचीन है वहां पे जाके आप अपने आर्टिकल की लिंक लिंक पोस्ट कीजिये ताकि वहां से आपको एक backlink मिल जाए । साथ मे आपकी domain authority भी बढ़ेगी, क्योंकि आपको backlinks एक जिनियन वेबसाइट से मिली है।
3. सोशल मीडिया जैसे कि facebook, twitter वगेरे….. जैसी सोशल साइट्स पे जाके लिंक पोस्ट कीजिये ताकि वहां से आपको एक backlink मिल जाये। अपनी कोई भी आर्टिकल के साथ उसे शेयर करने के लिए नीचे सोशल मीडिया का ऑप्शन दीजिये ताकि विजिटर को अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो वो सोशल साइट्स पर शेयर भी करेगा।
4. Comment करना शुरू कीजिए। किसी भी वेबसाइट पे अगर dofollow लिंक है तो वहां पे जाके उसके आर्टिकल के नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट कीजिये अपने आर्टिकल के लिंक के साथ।
आज के आर्टिकल में इतनाही उम्मीद है आपको backlinks के बारे में सबकुछ पता चल गया होगा अगर कोई भी सवाल है तो हमे नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट कीजिये ताकि हैम उसका जवाब दे सके।

 आर्टिकल को शुरू से लेके अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। आर्टिकल को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि backlinks के बारे में सबको पता चले।
                                      

No comments:

Post a Comment