Click here to the Cookie consent दुनिया में सबसे ज्यादा बिकते हैं Top Mobile Seller company of India - Technology Hindi Solution - Technology Hindi Solution

आपको यहॉ Computer Course all book ,Computer Tricks, Computer Learning, Blogging Tricks,Seo Tips, Internet, SmatPhone, Facebook, Android, Computer Etc Tips And Tricks, Best How To Article trick, Ms Word, Ms Excel, Technology News, Learn Hindi Typing, Google Seo trick,hacking trick,computers hacking ,mobile hacking ,hacking tools use ,Technology ,nono Technology , Facebook,tech news, सब कुछ आपको हिंदी में मिलेगा जो आपके कम्प्यूटर ज्ञान को बढाने में सहायक हो सकते हैं

New Post

Friday, August 3, 2018

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकते हैं Top Mobile Seller company of India - Technology Hindi Solution

i am parthik thakur 

welcome to technogloy website

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकते हैं Top Mobile Seller company of India 

World Me sabse Jyada Smartphone Kaun si Campany Sale Karti hai. Digital Kranti में Mobile बहुत ही सस्ता हो गया है. लेकिन, कुछ ऐसी भी Company है जो बहुत ही सस्ते दामों पर मोबाइल बेच रही है. आज के पोस्ट में हम वैसी ही Company के बारें में बात करेंगे. Top Mobile Seller company of India

Best Mobile Company

Digital Era (युग) की शुरुआत तो कब का हो चुका है लेकिन, Reliance Jio के आने के बाद इसका असर देखने को मिला है. अब कोई भी Data के लिए रोता नहीं है. लेकिन आज आटा (Flour) Data से ज्यादा महंगा हो गया है. हल ही में JIO का नया Plan Rs. 49 का आया है जिसमे Daily daily 1 GB 4G Data दिया जा रहा है.
किसी अन्य पोस्ट में आटा और डाटा के बारें में विस्तार से बात करूँगा. इस पोस्ट में हम जानेंगे दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल फ़ोन बेचने वाली कंपनी कौन  है ?
 इस Website का 90% User Mobile users है. इसका मतलब अभी आप भी mobile में ही यह Article पढ़ रहे हो. दुनिया में आज बहुत कम ही लोग हैं जो स्मार्टफोन का उपयोग नहीं करते हैं. इसके पीछे पहला और दमदार वजह उन्हें इसका इस्तेमाल करना नहीं आता है या उनके पास समय नहीं है.
Sallary 10 हज़ार रुपए महिना हो तो भी 25000 रुपए का मोबाइल रखते हैं. देश का कुछ हिस्सा ऐसा भी है जहाँ स्थिति थोडा अलग है. लेकिन वहाँ भी Smartphone देखने को मिल जायेगा. मोबाइल हमारी जरूरत बन चुकी है. Banking, Train Ticket, News, Entertainment सभी जगह Mobile User का बोलवाला है. अब वे दिन बीत चुके हैं, जब मोबाइल फोन का प्रयोग केवल कॉल सुनने/करने और एसएमएस भेजने/पढने के लिए किया जाता था.

Best Mobile Specification

प्रौद्योगिकी (Technlogy) में विकास के साथ ही मोबाइल फोन अब फोन नहीं रहा, बल्कि ‘SMART Phone’ बन चुका है. नाम से पहले Smart लग गया मतलब यह फ़ोन बहुत ही स्मार्ट होता है. इसके Smart का Level Check करने के लिए इसका मूल्य (Price) जानना जरूरी होता है. Mobile में प्रयोग किया गया Technology बताता है मोबाइल कितना स्मार्ट है.
  • RAM
  • Internal Memory
  • Expandable Memory
  • Primary Camera
  • Secondary Camera
  • Flash
  • Touch Glass
  • Screen Size
  • Processor
इसके अलावे भी कई बातों को ध्यान में रखा जाता है लेकिन ये सभी मुख्य बातें हैं. स्मार्टफोन लोगों की दैनिक जीवन की कई जरूरतों को पूरा करते हैं. अब तो बेसिक फोन के मॉडल में भी इंटरनेट और कैमरा जैसी सुविधाएं मिलने लगी है. Jio Phone इसका उदहारण है.

Top Mobile Seller Company of India

आइए जानते हैं कि दुनिया में किन 05 कंपनियों का स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिकता है.

SamSung

Samsung दक्षिण कोरिया की कंपनी है. Mobile Market में इसका अपना जलवा है. Android के आने के बाद इसने अपने फ़ोन में बहुत बदलाव किया और NOKIA के Market से Out होते ही इसने अपना अधिकार कायम कर लिया. खुद के लिए Mobile बनाने के साथ – साथ यह दूसरी स्मार्टफोन कंपनियों को भी स्मार्टफोन के चिप और स्क्रीन की आपूर्ति करती है. बीते साल Samsung और Apple दोनों मिलकर सबसे ज्यादा Semi Conductor Cheap ख़रीदा है.
विश्व बाज़ार में 23.3 प्रतिशत की हिस्सेदारी Samsung का ही है और भारत में भी सबसे ज्यादा फोन इसी कंपनी का बिकता है. कंपनी साल 2017 में अपने कारोबार में 1.4 प्रतिशत के बढ़ोत्तरी के साथ कम बजट में लोगों को फ़ोन देने वाली Company भी बन गई है. 2011 से ही Company के सभी model ने ग्राहकों का दिल जीत रखा है. पिछले साल Samsung Company कुल 7.98 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की है.

Apple

Apple आज युवाओं के बीच status Symbol बना हुआ है. लेकिन इस Company का फ़ोन सभी के बजट में नहीं आ सकता है. इसके बावजूद Samsung के बाद इसका ही नंबर है और कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 12 प्रतिशत का है. कंपनी ने पिछले साल दुनिया भर में कुल 4.1 करोड़ आईफोन्स की बिक्री के साथ 1.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है. स्मार्टफोन ही नहीं, बल्कि एप्पल द्वारा बनाए गए सभी उत्पाद चाहे वह मैकबुक, आईपैड, सभी बेहतरीन होते हैं और उच्च स्तर की प्रौद्योगिकी से लैस होते हैं.
एप्पल का नया आईफोन एक्स पिछले साल नवंबर और दिसंबर में दुनिया के विभिन्न बाजारों में लांच किया गया था, जिसकी हर जगह जबरदस्त मांग है और कंपनी मांग के हिसाब से इस फोन का उत्पादन नहीं कर पा रही है। इसके कारण खरीदार इस फोन का इंतजार करते हैं.

Huawei

Huawei चीन ki कंपनी है जिसका Smartphone बाज़ार में बहुत बिक रहा है. इसका Market हिस्सेदारी 11.3 प्रतिशत का है. पिछले साल इस कंपनी ने कुल 3.85 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की है. कंपनी का सभी Model का Performance बहुत ही अच्छा है.
भारतीय बाज़ार में इस कंपनी का फ़ोन लोगों को बहुत लुभा रहा है. लेकिन, अमेरिकी बाजार में कंपनी का प्रदर्शन अभी उतना अच्छा नहीं है, यही कारण है कि शीर्ष 10 की सूची में कंपनी तीसरे नंबर पर है. कंपनी स्मार्टफोन के अलावा कंप्यूटर, टैबलेट और ब्राडबैंड उपकरण भी बनाती है.
इसके साथ ही Huawei अन्य telecom company के लिए कई उपकरण बनती है. Huawei BTS के साथ Cloud Computing, Wireless Private Network, Digital Banking, Digital Transportation से related भी कई अन्य Services provide करती है.

OPPO

OPPO भी Chinese कंपनी है जिसका भारतीय बाज़ार में बहुत Demand है. SmartPhone बिक्री के मामले में OPPO दुनिया में चौथे नंबर पर है. कंपनी ने साल 2017 में दुनिया भर में कुल 2.78 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री कर 8.1 प्रतिशत का बाज़ार हिस्सेदारी बनाया. Oppo Phone Camera Phone के लिए जाना जाता है. इसके सभी मॉडल का कैमरा दुसरे कंपनी के फोन से ज्यादा अच्छा है.
कंपनी इसके पिछले साल की तुलना में अपनी बाजार हिस्सेदारी में 1.5 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है. चीन की यह कंपनी अपने अंतर्राष्ट्रीय कारोबार का तेजी से विस्तार कर रही है, खासतौर से दक्षिणपूर्व एशिया के बाजारों में कंपनी की पैठ तेजी से बढ़ी है. भारत में कंपनी ने तेजी से अपने नेटवर्क का विस्तार किया है और आक्रामक विज्ञापन अभियान चलाया है. यही कारण है कि हर जगह कंपनी के विज्ञापन प्रमुखता से दिखते हैं.

XIOMI

Xiomi नोट 4 भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन है. विश्व बाज़ार स्तर पर कंपनी पांचवे नंबर पर है. कंपनी ने पिछले साल दुनिया भर में कुल 2.12 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की और इसकी बाजार हिस्सेदारी 6.2 प्रतिशत की है. भारतीय बाजार पर Xiomi का ध्यान बहुत ज्यादा है इसके लिए यह Company ने गज़ब का Advertisement Idea अपना रही है.
शुरूआती दिनों में Xiomi Online अपना फ़ोन बेच रही थी लेकिन, अब आॅफलाइन नेटवर्क का विस्तार कर रही है. कंपनी ने पिछले छह महीनों में भारत में अपने सर्विस सेंटर की संख्या को दोगुना कर लिया है. कंपनी स्मार्टफोन के अलावा लैपटॉप और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों का भी उत्पादन करती है. कंपनी की नजर अब वैश्विक ड्रोन बाजार है और इस साल वह ड्रोन के कई किफायती और प्रीमियम मॉडल लांच करने वाली है.
Conclusion : यह था दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल फ़ोन बेचने वाले कंपनी का लिस्ट आप किस Company का Phone use करते हो और उसका feedback क्या है Comment में जरूर बताएं. यह review data के आधार पर बनाया गया है. जिसमे कई वेबसाइट का सहारा लिया गया है. आपका Feedback सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है, Comment के माध्यम से हम तक जरूर पहुचाएं.
                                                                                              

No comments:

Post a Comment