Bloggers के लिए Quora को use करने के फायदे - Technology solution - Technology Hindi Solution

आपको यहॉ Computer Tricks In Hindi, Computer Learning Blog In Hindi, Seo Tips In Hindi, Internet, Phone, Facebook, Android, Computer Tips And Tricks In Hindi, Best How To Article In Hindi, Ms Word, Ms Excel, Technology News In Hindi, Learn Hindi Typing, Google Seo Tips In Hindi,hacking trick,computers hacking ,mobile hacking ,hacking tools use ,Technology ,nono Technology , Facebook Tricks In Hindi ,tech news in hindi जो आपके कम्प्यूटर ज्ञान को बढाने में सहायक हो सकते हैं

New Post

Friday, August 17, 2018

Bloggers के लिए Quora को use करने के फायदे - Technology solution

I am Parthik Thakur 

welcome to technology  website

    Bloggers के लिए Quora को use करने के                                      फायदे 

Quora एक Question Answer website है, जिसपर commununity के लोग, अपने प्रश्न लोगों के समक्ष रखकर, उनके उत्तर पा सकते हैं और अपने उत्तर दूसरों के प्रश्नों के उत्तर हेतू प्रकाशित कर सकते हैं. आज हम इसी article में जानेंगे, कि Bloggers Quora को अपने Blog या website के फायदे के लिए कैसे use कर सकते हैं.

Quora के खुद के शब्दों में, “Quora ज्ञान हासिल करने और साझा करने के लिए एक जगह है यह प्रश्न पूछने और उन लोगों से जुड़ने के लिए एक मंच है जो अद्वितीय अंतर्दृष्टि और गुणवत्ता के उत्तर में योगदान करते हैं। यह लोगों को एक दूसरे से सीखने और दुनिया को बेहतर ढंग से समझने के लिए सशक्त बनाता है।”

Quora पिछले कुछ वर्षों में दुनिया भर में एक बहुत ही popular platform बन गया है. नीचे दिए गए screenshot में आप Quora की website का Global rank. US का rank और India का rank check कर सकते हैं, जोकि बहुत ही ज्यादा है. इससे Quora की popularity स्पष्ट होती है.


Quora, Google में बहुत से keywords पर top positions पर ranked है. Quora का अधिकतर traffic Google और अन्य search engines से आता है. यानि की इसका ज़्यादातर ट्रैफिक organic है. इस बात को नीचे दिया गया SEMRush page स्पष्ट करता है.

आप देख सकते हैं कि केवल India में ही Quora की Google से 41 Million visitors daily हासिल करने की ability है. आप इसके backlinks का number भी देख सकते हैं, जोकि इसकी high search engine rankings का एक major reason है. इसके साथ ही केवल India में ही यह साईट, 28,91,000+ keywords पर ranked है.
तो ये तो हो गयी, Quora की traffic और popularity insights. चलिए अब जानते हैं कि यदि आप एक blogger या webmaster हैं, तो आप Quora को अपने फायदे के लिए कैसे use कर सकते हैं.

Quora को use करने से As A Blogger आप कैसे फायदे में रह सकते हैं ?

Quora bloggers के लिए एक बहुत ही बढ़िया content promotion platform उभरकर आया है. Quora पर बहुत से questions रोज़ लोग पूछते हैं. आपको उनमे से Questions को चुनकर, बस उनका उत्तर देना है. ऐसा करके, आप अपनी site की rankings को improve कर सकते हैं. सुनने में काम बहुत आसान लगता है.
Actually ये काम आसान है भी, लेकिन आपको किन questionns का answer देना है, answer किस प्रकार देना है और क्या-क्या चीज़ों को मन में रखना है. ये सारी चीज़ें ही matter करती है की आप as a blogger इसका फायदा उठा सकते हैं या नहीं. ये चीज़ें हम जल्द जी जानते हैं लेकिन पहले मैं आपको इसके benefits को स्पष्ट कर देता हूँ.
जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि किसी भी site के SEO process को हम दो parts में divide कर सकते हैं, namely, On-Page SEO और Off-Page SEO.
Quora basically आपकी help आपकी site की Off-Page SEO के रूप में कर सकता है. Off-Page SEO में further Quora से आप दो प्रकार के benefits हासिल कर सकते हैं.

Backlinks

Backlinks-building Off-Page SEO का सबसे बड़ा part है. Quora पर आप जब किसी प्रश्न का उत्तर देते हैं, तो आप उसमे, अपने किसी related, relevant और useful post का link दे सकते हैं. लेकिन याद रखें, link केवल तभी दें, यदि overall answer में उसकी कोई usefulness हो. फालतू में spamming मत करें. उसका कोई फायदा नहीं होगा. ऐसे useful articles के links को Quora के answers में देने से आपको basically अपनी website या blog के लिए Quora से एक backlink मिल रहा है, जिसकी बहुत ही ज्यादा value है.

Backlink जितनी बड़ी website, जिसकी Domain Authority बहुत ज्यादा होती है, से मिले, उतनी ही उसकी importance और value ज्यादा होती है. MOZ के according, इसकी domain authority 89 है, जोकि बहुत ज्यादा है. ऐसे में यदि आपको Quora में अलग-अलग pages से backlink मिलता है, तो इससे आपकी site या blog की ranking भी improve होगी.

Referral Traffic
ये Quora को use करने का दूसरा बहुत बड़ा benefit है. तो जैसा कि आप जानते हैं कि Quora के बहुत ही ज्यादा high traffic वाली website है, किसी दूसरी website या blog को referral traffic send करने की ability भी इसकी उतनी ही ज्यादा है. जैसा कि
ऊपर मैंने बताया कि आप answers में अपनी site या blog के useful, related और releavnt articles के hyperlinks include कर सकते हैं. जब किसी popular question पर आपका answer Quora में top पर होगा और आपका link भी बीच में होगा, तो बहुत से लोग उस link को click करके, आपके blog या website पर redirect होंगे. ऐसे में आप अपने blog या website पर बहुत सारा referral traffic Quora से हासिल कर पाएँगे. अब ज्यादा traffic के direct benefits तो आप जानते ही हैं.

Branding और Identity

Quora पर questions पूछने और उनका उत्तर देने के लिए, आपको इसपर अपना account बनाना होता है. अब Account में आपकी identity आपके नाम, आपकी photo और आपके area of interest या qualificatin से होती है. जब भी आप कोई Question पोस्ट करेंगे या फिर उसका answer देंगे तो उसमे आपकी identity mention की जाती है, जैसा कि आप नीचे दिए गए screenshot में भी देख सकते हैं.

जिस user का screenshot ऊपर दिया गया है, वह अभी Quora पर ज्यादा popular नहीं है. लेकिन यदि आप बहुत सारे questions का answer देते हैं और आपके answers से बहुत सारे views होते हैं तो आपकी overall popularity और uniqueness बढती है. ऐसे में यदि आपके blog या website या एक brand है और आप अपने Brand के रूप में Quora पर अपनी एक अलग identity establish कर सकते हैं और इस तरह आप अपनी एक खुद की authority बना सकते हैं.

Quora को use करने के लिए कुछ Important Tips

अंत में मैं आपके साथ कुछ useful tips शेयर करना चाहूँगा जोकि Quora के सन्दर्भ में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.
  • अपनी site/blog की niche से सम्बन्ध रखने वाले realted questions के answers देनो को, priority दें. Example के लिए, यदि आपका blog Digital Marketing के बारे में हैं, तो digital marketing से सम्बंधित लोगों ने Quora पर जो प्रश्न पूछें हुए हैं, उनका उत्तर दें और उन answers में अपनी साईट के related और relavant articles के link दें.
  • ऐसे प्रश्नों के ऊतर देने को प्राथमिकता दें, जिनपर कोई answer न हो या फिर कम answers हों.
  • भविष्य में viral हो सकने वाले Questions create करें या answer करें.
  • Answers में फालतू के links या फिर spammy irrelevant links कभी भी add मत करें.
  • आपका answer question के हिसाब से useful होना चाहिए.
  • Answers में Images का प्रयोग करें.

No comments:

Post a Comment