Click here to the Cookie consent Kya Hum ek Phone Number 2 Bank Accounts Me Register Kar Sakte Hai? in hindi - Technology Hindi Solution

आपको यहॉ Computer Course all book ,Computer Tricks, Computer Learning, Blogging Tricks,Seo Tips, Internet, SmatPhone, Facebook, Android, Computer Etc Tips And Tricks, Best How To Article trick, Ms Word, Ms Excel, Technology News, Learn Hindi Typing, Google Seo trick,hacking trick,computers hacking ,mobile hacking ,hacking tools use ,Technology ,nono Technology , Facebook,tech news, सब कुछ आपको हिंदी में मिलेगा जो आपके कम्प्यूटर ज्ञान को बढाने में सहायक हो सकते हैं

New Post

Sunday, July 8, 2018

Kya Hum ek Phone Number 2 Bank Accounts Me Register Kar Sakte Hai? in hindi

i am parthik thakur 

welcome to technogloy  website

नमस्कार दोस्तों, इस समय Online or Mobile banking Trend में है और हम Digital तरीके से किसी को Money Transfer कर सकते है, किसी से Money Receive कर सकते है. लेकिन Kya Hum Same Phone Number 2 Bank Accounts Me Register Kar Sakte Hai? अगर नहीं, तो क्यों नहीं? और अगर हा, तो कैसे?
यहाँ हमारे लिए जानना भी बहुत जरुरी है, की हम एक Mobile Number को कितने Bank accounts के साथ Register कर सकते है और उनका Use किस तरीके से कर सकते है. क्योकि आज के समय में जितना Important bank account Number का है उतना ही Important Bank account में register Mobile Number का भी है.
बिना Mobile Number के हम किसी भी Digital banking System का Use नहीं कर सकते है और ना ही हम अपने Bank account को किसी UPI App या Wallet से Add कर सकते है. हम पहले समझते है की SBI, ICICI, HDFC, PNB जैसे Banks में हम अपना Mobile number Kaise Register Kar Sakte Hai?

Kya Hum Same Phone Number 2 Bank Accounts Me Register Kar Sakte Hai?

किसी भी Bank account के 4 Important part होते है,
  1. Bank Account Holder Name
  2. Bank Account Number
  3. IFSC Code
  4. Phone Number
इसमें Phone Number भी एक part है, जो आज एक समय में किसी भी bank account holder के लिए essential part है. क्योकि Phone Number के द्वारा हम अपने Bank account के हर एक transaction से Update रह सकते है और जब चाहे बिना Bank जाये Account condition check कर सकते है.
But हम सभी को पता है, 2 या 2 से अधिक Bank Accounts होना किसी भी व्यक्ति के लिए common है. ऐसे में क्या हम अपने एक Phone Number कोई दो Bank Accounts के साथ Link कर सकते है?
हा, हम एक Phone Number को दो यह दो से अधिक Bank accounts के साथ Link कर सकते है और Net Banking(SBI) Service का भी Use कर सकते है. लेकिन इससे जुड़े कुछ FAQs है, जो हमें और अच्छे से समझने में Help करेंगे.
Q1. अगर दो acounts एक ही Bank में, तो क्या हम दोनों account के लिए एक Phone Number Use कर सकते है?
A1. हा, एक ही Bank के दो अलग -अलग Accounts के लिए एक Phone Number use कर सकते है?
Q2. दो अलग-अलग Bankके account के लिए हम एक Phone Number Use कर सकते है?
A2. हा, हम अगर हमारा पास दो accounts, दो अलग-अलग Bank में है. तो हम दोनों account के लिए एक Phone Number use कर सकते है. example के तौर पर अगर हमारे पास एक SBI account है और एक ICICI bank account है तो हम दोनों bank के लिए एक ही mobile number use कर सकते है.
Use Of Phone Number

EK Phone Number Sabhi Bank Accounts Me Use Karne Ke Fayade?

हमारे पास जो Smartphone होता है उसमे दो SIM हम Use करते है. जिसमे से एक Permanent Number होता है और एक Temporary Number होता है. ये सभी जानते है, Permanent Number का use हम अपने सभी Personal, Education, Banking जैसे काम के लिए करते है.
  • ऐसे में जब हमारे सभी bank accounts पर एक Phone Number register रहेगा तो हम बिना किसी Problem के,समय के अनुसार दुसरे temporary number को Change कर सकते है.
  • हमारे सभी Bank accounts के transactions Or Update के बारे में जानकारी एक हु जगह मिल जायेगा.
  • अगर Bank account के लिए अलग -अलग Phone Number Use करने से कई बार Confusion हो जाता है. की किसी Account के साथ कौन सा Phone Number register है. तो ऐसे में अगर हम एक Phone Number का use करते है तो इस Confusion से बच सकते है.

EK Phone Number Sabhi Bank Accounts Me Use Karne Ke Nukasaan?

हमें ये पता चल गया की हम दो bank account में एक ही Phone Number use कर सकते है और उसी पर सभी Bank updates के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है.  लेकिन क्या हमारे लिए हर तरीके से फायदेमंद है?
नहीं, अगर हम एक Phone Number दो Bank accounts में Use करते है.  तो बहुत से Badking features का Use हम एक साथ नहीं कर सकते है. जैसे की…
UPI App में हम Account Phone Number की मदद से बनाते है और Bank Account भी हम Phone Number के माध्यम से Add करते है. ऐसे में हम दोनों bank accounts को एक साथ UPI App में add नहीं कर सकते है Or हमें UPI Account create समय Same Phone Number की वजह से conflication का सामना करना पड़ सकता है.
दोस्तों, हम अपने दो Bank Account पर एक Number Use कर सकते है. लेकिन हमें Digital Payment System जैसे की Paytm, PhonepeGoogle Tez ect. Services का Use करना है तो हमारे लिए Problem हो सकता है और कई बार Same Phone Number की वजह से trasaction भी conflict हो जाता है. इसलिए अगर Possible हो तो आप दो अलग-अलग account के अलग-अलग phone Number का use करे.
                                      

No comments:

Post a Comment