Instamojo Kya Hai ? How use instamojo- Technology Hindi Solution - Technology Hindi Solution

आपको यहॉ Computer Tricks In Hindi, Computer Learning Blog In Hindi, Seo Tips In Hindi, Internet, Phone, Facebook, Android, Computer Tips And Tricks In Hindi, Best How To Article In Hindi, Ms Word, Ms Excel, Technology News In Hindi, Learn Hindi Typing, Google Seo Tips In Hindi,hacking trick,computers hacking ,mobile hacking ,hacking tools use ,Technology ,nono Technology , Facebook Tricks In Hindi ,tech news in hindi जो आपके कम्प्यूटर ज्ञान को बढाने में सहायक हो सकते हैं

New Post

Sunday, July 8, 2018

Instamojo Kya Hai ? How use instamojo- Technology Hindi Solution

i am parthik thakur 

welcome to technogloy  website

            Instamojo Payment Gateway

नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते है Instamojo Kya Hai?,  अगर इसका जवाब नहीं है. तो आप बिलकुल सही जगह है आज हम एक New Internet Technology के बारे में जानेंगे. की कैसे हम अपना खुद का Instamojo Account Create कर सकते है और यह Internet se paisa कमाने में हमारा क्या मदद कर सकता है.

हम सभी ने Paypal, Paytm जैसे बहुत से  Payment gateway के बारे में जानते है. इनका Use करके हम किसी Product या Services के Payment कर सकते है. लेकिन आज एक  Payment Collection System के बारे में जानेंगे. जिसके मदद से हम दूसरा से  Payment हासिल कर सकते है.

यहाँ पर हम सबसे पहले जानते है की Instamojo Kya Hai? और इसका क्या use है. उसके बाद हम बात करेंगे हम सभी इसका Account कैसे बना सकते है और पैसा कमाने में इसका Use कैसे कर सकते है.

Instamojo Kya Hai (What is Instamojo)?

Instamojo का सबसे best Feature है यह एक India based Company है, जो की सभी तरह के Online Product बिक्री के लिए Payment Collection का काम करती है. यानि Instamojo के Digital Payment System और Store है. जिसका Use करके हम Online को Product बेच सकते है और Online Income कर सकते है.
जैसे International Payment के लिए PayPal Payment gateway है बिलकुल वैसे ही Instamojo भी National  Level पर famous है. India के बड़े-बड़े Companies, Blogger(Harsh Agrawal), Digital Marketer, Seller Instamojo का Use करते है और इसी के मध्यम से अपने Books, Products को Online बेचते है.
यह सुनने में तो बहुत Normal सा लग रहा होगा लेकिन यह दुसरे किसी Payment gateway से बहुत Different है useful है. Instamojo online Store से हम अपना एक E-commerce Store Open कर सकते है वो बिना किसी के मदद से हम खुद से इसे create कर सकते है.
Online Store Open करने के लिए बस हमें 3 Step Follow करते होते है,
  1. बस हमें किसी भी Email Address से Account create करना होता है.
  2. Store पर Cover, name setup करना होता है.
  3. उसके बाद हमारा Store ready हो जाता है


यहाँ पर हम Instamojo Account Setup के बारे में एक-एक Step के साथ Detail से जानकारी हासिल करेंगे और आपका खुद एक Online Store Setup करेंगे. इसके साथ हम जानेंगे की इसके लिए कुछ Charge Pay करना होता है.

Instamojo Account Kaise Banaye ?

Instamojo पर हम  Personal और Business Level का Account setup कर सकते है. इसके लिए बस हमारे पास एक Email ID, Phone Numer होना चाहिए और साथ में एक PAN Card उसके बाद हम बहुत आसानी के अकाउंट क्रिएट कर सकते है. जैसे की मैंने किया है…
सबसे पहले हमें Instamojo Official Website को Open करना होगा इसके बाद यहाँ पर 2 Option मिलेगा.
  • Merchant
  • Buyer
चुकी हमें Instamojo से कुछ Product Sale करना है, इसलिए हम Merchant option Select करेंगे और अपने Email Address और एक password दर्ज करना होता है.
                                            
अब हमें अपना Mobile Number दर्ज करना होगा और उसे OTP के द्वारा Verify करना होगा.
                                    
SignUp करने के बाद हमें एक UserName Set करना होता है. उसके लिए हम अपना पसंद का कोई भी Name Select कर सकते है और Check Availability पर क्लिक करके Check करना होगा उसके बाद अगर वह User Available है तो Setup करना होगा.
UserName Setup करने के बाद हमें अपना PAN Card Number, Name और Address दर्ज करना होता है और नीचे दिए option में से अगर GST धारक है तो Yes वरना No Select करने Next Step में जाना होता है.
                            
PAN Card detail दर्ज करने के बाद, हमें अपना Bank detail enter करना होता है. इसके लिए हमारे पास Bank Account Number, IFSC Code और Account Holder Name इंटर करना होता है
ये Process complete करने के बाद हमारा instamojo Account Setup complete हो जायेगा और हम अपने Dashboard में enter कर जायेंगे.

Instamojo Account से हमें क्या फायदा है ?

जब भी हम किसी Online Payment या Income Source का use करते है तो हम ये जानना चाहते है की हमें कितने पैसे Account Setup के Pay करने होंगे, Transation Charges कितने है और कौन-कौन सा Payment method का use कर सकते है और हमें इससे क्या फायदा होगा.
Instamojo Initial Setup बिलकुल Free है. हमें इसके लिए कोई Charge नहीं Pay करना पड़ेगा और ना ही इसके Maintains के लिए हमें कोई Charge Pay करना पड़ता है.
  • Credit & Debit Card, Netbanking या UPI Services का Use करने के लिए 2% + 3 रुपये हर एक Sale के हिसाब से Pay करना होता है.
  • Instamojo App के द्वारा हम Affiliate Program और Message जैसे services का Use कर सकते है.
  • यहाँ पर हम अपना कोई भी products upload कर सकते है और उसे Instamojo के द्वारा Sell कर सकते है.
  • किसी भी Product का हम Discount Code ready कर सकते है.

Instamojo पर Product & Services Sale कैसे करे 

मुझे नहीं लगता है Indian Market में इससे अच्छा कोई और System है जो इसके Services को replace कर सके. यहाँ पर हमें Product और Services Sale करने के बहुत से तरीके मिलते है.
अगर हमारे पास कोई एक goods है तो हम उसे Direct product में add कर सकते है और उसे Sale कर सकते है. अगर हमारे पास बहुत से Physical या Digital products है तो हम अपने Online Store बना सकते है और वहा से अपने Products को sale कर सकते है.
इसके लिए हमें अपने Instamojo Dashboard में Login करना होगा और यहाँ पर 2 Option मिलते है.
                       
  1. Payments Link
  2. Product & Store
अगर हमें किसी से Payment Collect करना है तो बस हमें Payment Link पर क्लिक करना होगा और Payment Detail Set करना होगा. उसके बाद Instamojo से हमें एक Link मिल जायेगा और उस Link को Share करके हम किसी से भी Payment हासिल कर सकते है.
                           
अगर हमें कोई Books या कोई Digital या Physical Product Sale करना है तो हम Instamojo Product Store के माध्यम से Product को List कर सकते है और उसका Price, Specification Set कर सकते है और वही से ही Online product को Sale कर सकते है.
                          
दोस्तों, Instamojo Kya Hai ? और इसका use कैसे करना है. इसके बारे में हमें जानकारी होना चाहिए. क्योकि internet से जुड़ने के बाद अगर एक अच्छा Influnecer बनाना है और Product sale करके पैसा कमाना है तो यह हमारे लिए बेहतर Option हो सकता है. हम इसके बारे में आगे भी बात करेंगे की कैसे Instamojo पर Product Sale करते है और इससे हमें क्या Benefit मिल सकता है दुसरे किसी Marketplace की तुलना में. अगर आपका कोई विचार हो तो Comment में जरुर शेयर करे.

Thanks for reading. I hope you liked it. Please share in social media and give feedback in comments

No comments:

Post a Comment