Click here to the Cookie consent Delete Facebook – Kya Ab Facebook Safe Nahi Hai? in hindi - Technology Hindi Solution

आपको यहॉ Computer Course all book ,Computer Tricks, Computer Learning, Blogging Tricks,Seo Tips, Internet, SmatPhone, Facebook, Android, Computer Etc Tips And Tricks, Best How To Article trick, Ms Word, Ms Excel, Technology News, Learn Hindi Typing, Google Seo trick,hacking trick,computers hacking ,mobile hacking ,hacking tools use ,Technology ,nono Technology , Facebook,tech news, सब कुछ आपको हिंदी में मिलेगा जो आपके कम्प्यूटर ज्ञान को बढाने में सहायक हो सकते हैं

New Post

Friday, July 13, 2018

Delete Facebook – Kya Ab Facebook Safe Nahi Hai? in hindi

i am parthik thakur 

welcome to technogloy  website

नमस्कार दोस्तों, Facebook Data Leaks और #DeleteFacebook के बारे में हम आज कल बहुत से News Update देख रहे रहे है. तो Kya Ab Facebook Safe Nahi Hai? हमें अब अपना Account Facebook से डिलीट कर लेना चाहिए. Cambridge Analytica और Facebook में क्या Relation है? ऐसे बहुत से सवालों के बारे में आज हम पूरे विस्तार से जानेंगे.
मैं एक Facebook User हूँ और मैंने इस Topic के बारे में बहुत कुछ research किया है और इसके एक निष्कर्ष तक पंहुचा हूँ. अगर आपके पास Facebook account है, तो आप यहाँ पर बताये गए Facebook Scandal जुड़े सभी सवाल और उनके जवाब के बारे में जानकारी हासिल करे और साथ में हम एक बहुत ही Important बात करेंगे की Facebook app Kya Hai?

Kya Ab Facebook Safe Nahi Hai?

इस बात को समझने के लिए की Facebook Safe है या नहीं, हमें इसके बारे में हर एक चीज़े विस्तार से जानना होगा और समझाना होगा की अचानक Facebook के साथ क्या हो गया.
बात स्टार्ट होता है, 2014 से जब Facebook बाकि सभी Application Developer Platform की तरह Facebook पर भी एक Application Developer Platform को तेजी से Grow कर रहा था और Developers को Facebook की तरह Attract कर रहा था. ताकि बहुत से Developer Facebook से intract हो सके और आगे या अपने Business को बढ़ा सके.  इसके बारे में थोडा विस्तार से जानते है…

Facebook app Kya Hai?

जैसा की Google के पास अपने App Development Platform, iOS के पास अपना, ऐसे ही Facebook के पास अपना एक खुद App Development Platform है. जहा से हम तरह -तरह के App Develope पर सकते है और Facebook Platform पर Run कर सकते है.
इसका सबसे Popular Example है, अक्सर हमारे Profile पर कुछ इस तरह के App देखने को मिलते है.
  • आपकी शादी कब होगी?
  • आप कौन से Celebrity जैसे दीखते हो?
  • 2050 में आपके पास कितना पैसा होगा?
यह सभी फेसबुक app के examples है, जब भी हम ऐसे किसी App में लॉग इन करते है. तो Same Platform होने की वजह से वह User के Personal Data को Extract कर लेते है और उसी के Relevant Users को result Show करते है. यानि जितने भी Facebook ऐसे सभी Developer को access देता है की वह किसी भी user का Data ले सकते है और जहा चाहे वह उसका Use कर सकते है.

Cambridge Analytica और Facebook में क्या Relation है?

Cambridge Analytica जो की एक Data Mining Company है, जिसका कुछ Political parties से तालुकात है. इस Company ने facebook से करीब 10 Million लोगो के Information को Application के द्वारा acquire किया.  Mark Zuckerberg ने इसके बारे में Facebook पर एक Post भी Publish किया है,
Mark Zuckerberg के अनुसार,
2013 में, Cambridge University researcher  जिनका नाम Aleksandr Kogan  उन्होंने एक Personality quiz App create किया facebook Platform पर, जिसे करीब 300,000 लोगो ने Installed किया और अपना और अपने Friends का Data उस App के साथ Share किया.
इससे Aleksandr Kogan के पास करीब 10 Million लोगो का Personal Information चला गया.  2015 में जब एक Journalist के द्वारा पता चला की Aleksandr Kogan ने  facebook User के Data को Cambridge Analytica के साथ Share किया है. तो Facebook ने 2015 में उनके App को Banned कर दिया और साथ में Cambridge Analytica और Aleksandr Kogan से Demand किया की वह तुरंत सभी Data को Delete कर दे.
लेकिन 2018 में facebook को New York Times और बहुत से Channel से पता चला की Cambridge Analytica ने Data Delete नहीं किया था उसने उस Data को Leak कर दिया था. जिसके वजह से facebook खतरे में पड़ गया.  यह facebook की जिम्मेदारी है की वह अपने user का Data safe रखे.

#DeleteFacebook:

आज कल यह एक trending Social Media (Twitter) Hashtag है और, इसको Popularity मिला Alen Mask से जो की Tesla Moter और SpaceX से सम्बन्ध रखते है. किसी ने उन्हें twitter पर इस #DeleteFacebook  के साथ tag किया और फिर उन्होंने जवाब दिया की What’s Facebook उसके बाद किसी ने Reply में tag किया की आपके भी Facebook पर 2 Pages है SpaceX और Tesla के,
उसके कुछ ही समय बाद Alen Mask अपने दोनों varified Facebook Page को Delete कर दिया. उसके बाद से यह tag इतना Viral हो गया की हर कोई Social Media पर इसे Share कर रहा है. इसके वजह से facebook के Shares में करीब 14% तक गिरावट देखने को मिला है और सभी Popular Companies फेसबुक से अपना Ads और Account remove कर रहे है. जिसके वजह से फेसबुक को हर दिन करोडो डॉलर का नुकसान हो रहा है.

क्या अब हमें Facebook Account Delete कर देना चाहिए?

ये बहुत ही अनसुलझा सा सवाल की हमें अब Facebook Account को Continue करना चाहिए या फिर #DeleteFacebook Tag को Follow करते हुए Account Delete कर देना चाहिए.
Facebook हमारे सभी Information को अपने Server पर Save रखता है. यह तक की हमें किसको Call किया, किसने हमें call किया, कौन-कौन से Text Message Send/receive हुए, Internet में हम किस तरह की रूचि रखते है. ये सभी Facebook के save पर पड़ा है. अगर हम चाहे की जब से हमने अपना Account Open किया तब से सभी Data को Download करना तो हम General Setting से जाकर Download कर सकते है.
Download Facebook Data
जब इस बारे में facebook से पुछा गया की आप user Data को Save क्यों रखते है? तो इसपर Facebook का जवाब था ताकि हम User Interest के हिसाब से Ads दिखा सके.
दोस्तों, मेरे पास भी facebook Account, page सब कुछ है But मैंने अभी तक #DeleteFacebook को Follow करके अपने किसी भी Account को Delete नहीं किया. इसका कुछ reason है…
अगर हम Internet से जुड़े है, तो हमारा कोई भी Information Private नहीं है. आज कल Bank Account से लेकर Mobile App सभी कुछ Internet से जुड़ चुके है, जो किसी ना किसी Server पर Save है. ऐसे में अगर मैं यह सोच कर Facebook Account Delete कर देता हूँ.
की इसके बाद मेरा सारा Data Safe रहेगा तो ऐसा नहीं है. अगर हम Google use करते है तो सबसे पहले Google हमारे सभी Personal Data को Save करता है. फ़ोन में कोई Mobile App Install करते है तो हम कभी उसके Permission को Check नहीं करते ऐसे वो भी हमारे सभी personal Date को Save करते है.
तो दोस्तों, हम ये तो नहीं कह सकते है की Facebook Safe है लेकिन मैं अभी #DeleteFacebook को Follow नहीं करूँगा, अगर आपको ऐसा लगता है की अब facebook आपके लिए सही नहीं है तो आप अपना Account Delete कर सकते है. हा एक और Important बात, आगे से जब भी आप Facebook के द्वारा कही Login करे तो उस Website, App का permission जरुर चेक करे.
                                      

No comments:

Post a Comment