What Is Operating System Learn Hindi Tips -Technology Hindi Solution - Technology Hindi Solution

आपको यहॉ Computer Tricks In Hindi, Computer Learning Blog In Hindi, Seo Tips In Hindi, Internet, Phone, Facebook, Android, Computer Tips And Tricks In Hindi, Best How To Article In Hindi, Ms Word, Ms Excel, Technology News In Hindi, Learn Hindi Typing, Google Seo Tips In Hindi,hacking trick,computers hacking ,mobile hacking ,hacking tools use ,Technology ,nono Technology , Facebook Tricks In Hindi ,tech news in hindi जो आपके कम्प्यूटर ज्ञान को बढाने में सहायक हो सकते हैं

New Post

Saturday, June 30, 2018

What Is Operating System Learn Hindi Tips -Technology Hindi Solution

i am parthik thakur 

welcome to technogloy  website

What Is Operating System Learn Tips In Hindi


              



Operating System के बारे में Operating System किसी भी Computer के Software का सबसे महत्वपूर्ण और अनिवार्य अंग है ! इसका काम कई प्रकार का होता है! एक और तो यह Computer के सभी भागों पर Control रखकर उनमे उचित तालमेल बनाता है और उनसे अच्छे से अच्छा काम लेता है तो दूसरी और यह User द्वारा दिए गए Command समझ कर उनका पालन करता है और Program को चलाता है ! हम अपने सभी कार्यो के लिए Operating System पर इतने अधिक निर्भर रहते है की उनके बिना Computer की कल्पना करना कठिन है !



American National Standards ने Operating System को इस तरह परिभाषित किया है – ‘यह वह Software हो जो Computer पप्रग्राम के पालन को Control करता है और Scheduling, Debugging, Input/Output Control, Accounting, Compilation, Storage Management आदि से संबधित सेवायें उपलब्ध कराता है !

इस परिभाषा के हिसाब से Operating System के मुख्य कार्य निम्न प्रकार कहे जा सकते है-

  • Computer और User के बीच Communication बनाना.
  • Computer के सभी उपकरणों को Control करना और उनसे काम लेना.
  • User के दिए प्रोग्रामो को पालित करना.
  • सभी प्रोग्रामो के लिए आवश्यक साधन (Memory, CPU, Printer) उपलब्ध कराना.
  • ऊपर बताये गए कार्यो में सहायक दुसरे छोटे-छोटे कार्य करना या उनकी वयवस्था करना.

Need Of Operating System Learn In Hindi


Operating System किसी Computer के उचित परिचालन के लिए आवश्यक ही नहीं अनिवार्य है ! यदि Operating System न हो तो User को Computer के हर Part को खुद Control करना पड़ेगा जो कठिन ही नहीं बल्कि असम्भव सा है !

यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई तो Comment जरुर करें.यदि आपको किसी भी पोस्ट में किसी भी प्रकार की समस्या लगती है या आप उसमे कुछ सुधार कर सकते है तो सम्पर्क करें ?

No comments:

Post a Comment