NET & JAVA – Future और Career के लिए कौन best hai -Technology Solution - Technology Hindi Solution

आपको यहॉ Computer Tricks In Hindi, Computer Learning Blog In Hindi, Seo Tips In Hindi, Internet, Phone, Facebook, Android, Computer Tips And Tricks In Hindi, Best How To Article In Hindi, Ms Word, Ms Excel, Technology News In Hindi, Learn Hindi Typing, Google Seo Tips In Hindi,hacking trick,computers hacking ,mobile hacking ,hacking tools use ,Technology ,nono Technology , Facebook Tricks In Hindi ,tech news in hindi जो आपके कम्प्यूटर ज्ञान को बढाने में सहायक हो सकते हैं

New Post

Friday, June 15, 2018

NET & JAVA – Future और Career के लिए कौन best hai -Technology Solution

i am parthik thakur 

welcome to technogloy  website

दोस्तों अक्सर हमें जब भी मौका मिलता है हम कभी न कभी किसी सॉफ्टवेयर डेवलपर से यह पूछ लेते हैं की career & future के नज़रिए से सबसे बेहतर कौन है Java या .Net यह पोस्ट इसी पर बेस्ड है ताकि आपको पता चल सके की फ्यूचर और career के लिए सबसे बेहतर    कौन है ,ताकि कोई confuse ना हो career के लिए. अगर आप इस टॉपिक से रिलेटेड इन्टरनेट पर सर्च करे तो आपको रिजल्ट्स biased मिलेंगे क्योंकि ज्यादातर लोग या तो java के fans होंगे या फिर.net के मगर यह आर्टिकल पूरी तरह दोनों पर बेस्ड रहेगी.

java or dot net hindi

Java Vs. Net : सबसे बेहतर ?

सबसे बड़ा सवाल यह है की क्या दोनों को compare किया जा सकता है ? अगर java की बात करें तो वह एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है वहीँ अगर.net की बात करें तो वह एक प्रकार का framework है जो बहुत सारे लैंग्वेज सपोर्ट करता है जैसे – C#, VB.Net, Asp इत्यादि  framework एक प्रकार का पूल है जिसमे बहुत से रेडीमेड फंक्शनलिटी मौजूद हैं  जिसका  इस्तेमाल आप अपने कोडिंग के लिए कर सकते  हैं. Generally अगर बोला जाये तो दोनों ही अपने -अपने काम में अच्छे हैं और दोनों की ही world-wide डिमांड है बहुत ही काम्प्लेक्स प्रोजेक्ट्स के लिए.

सिखने के सबसे आसान कौन  ?

Unfortunately इसका कोई clear answer नहीं हैं क्योंकि यह सब आप पे depend करता है  की आप को कौन सी चीज़ आसान लगता है क्योंकि कई लोग होते हैं जिनको java आसान लगता है और वे उसके मास्टर होते ही उसी प्रकार कई लोग ऐसे होते है जिन्हें.net framework पर काम करना आसान लगता हैं लेकिन अगर मेरे से यही सवाल पूछा जाये तो मेरे लिए.net framework पर काम करना आसान रहेगा क्योंकि इसके framework पर कई ऐसे preloaded टूल्स मौजूद है जो इसे थोडा सा आसान बनाते हैं.

Career Opportunities In Java or .Net

यहाँ कुछ बातें interesting हैं. अगर आज के समय में हम देखें तो जहाँ कहीं भी लोगों को hire किया जाता है काम के लिए तो वहां के advertisement पर यह नहीं लिखा रहता हैं की  “Java Programmers Required” or “.Net Programmers Required” आप ज्यादातर ऐसे जॉब देखेंगे जो J2EE, JSF जैसे qualification ज़रूरी है जिसके लिए आपको java और c# दोनों आने चाहिए और.net वालों के लिए SQL server and other MS tech जानना ज़रूरी हैं ,तो गौर करने वाली बात यह है की आपको अपना नॉलेज खुद improve करना होगा और नए चीजों के बारे में जानना होगा चाहे आप कोई भी career path चुनें.अगर पिछले कुछ सालों की बात करें  तो Java developers and.Net developers दोनों की ज्यादा डिमांड रहीं हैं और आने वाले कुछ सालो तक यह शायद ही बदलेगा.

Future के लिए सबसे बेहतर क्या ?

इस टॉपिक पर ज्यादा सोचने वाली बात नहीं है आप खुद को future-proof  बनाइये क्योंकि technology को predict करना आसान नहीं है आज ये दोनों फेमस है शायद आने वाले समय में ना रहे क्योंकि हर मिनट कुछ न कुछ बदल रहा है , अगर आप software engineer / developer बनना चाहते है तो किसी एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से जुड़ कर ना रहे आप ऐसा कर सकते हैं की किसी एक लैंग्वेज को आप अच्छी तरीके से सिख लें और अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को धीरे धीरे सीखते रहे क्योकि अगर आपकी logic skill अच्छी हैं तो आपको कोई भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखने में आसानी होगी और जल्दी सिख लेंगे.

दोस्तों उम्मीद हैं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो और समझ में आ गया होगा अगर आपके मन  किसी भी प्रकार का सवाल है तो हमें कमेंट के ज़रिये ज़रूर पूछें और इस पोस्ट को share करना ना भूलें.

No comments:

Post a Comment